Header Ads

क्रिकेट जगत के 7 शानदार रिकॉर्ड जो सिर्फ धौनी के नाम है, नम्बर एक बेहद खास



दुनिया के सबसे सफलतम कप्तानो में शुमार महेन्द्र सिंह धौनी आज 37 बरस के हो गए है. 2005 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने अर्न्तराष्ट्रीय करियर की शूरूआत करने वाले धौनी ने करियर के 5 वे मुकाबले में ही पाकिस्तान के खिलाफ 148 रन की शानदार पारी खेलकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा दिया था. धौनी अपने शानदार खेल ही नहीं बल्कि अपने हेयर कट को लेकर भी खासे फेमस रहें. 2006 में भारत—पाकिस्तान सीरिज के दौरान उस समय राष्ट्रपति परवेज मुशर्फ ने भी उनके बालो की तारीफ की थी. 2007 में टी—20 विश्वकप जीत के बाद धौनी का करियर परवान चढा और देखते ही देखते 2011 विश्वकप, 2013 आइसीसी चैम्पियन ट्रॉफी जीतकर वे दुनिया के सबसे सफलतम कप्तनो में शुमार हो गए. आज हम क्रिकेट जगत के 5 ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बात करे रहें है जिन पर धोनी का कब्जा है.


सभी आईसीसी खिताब जीतने वाला कप्तान
महेन्द्र सिंह धौनी  दुनिया के एकमात्र ऐसे कप्तान है जिनके नाम सभी आईसीसी खिताब में टीम को जीत दिलाने का रिकॉर्ड है. धौनी अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को टी—20 विश्वकप 2007, आईसीसी विश्वकप 2011, और चैम्पियन ट्राफी 2013 का खिताब जीता चुके है. इसके अलावा उनके नाम एशिया कप का भी खिताब है.

बतौर विकेटकीपर सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर
महेन्द्र सिंह धौनी के नाम किसी भी विकेटकीपर द्वारा बनाया गया एकदिवसीय क्रिकेट का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है. जो की उन्होने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ 183 रन की नाबाद पारी खेली थी.

सबसे महंगा बल्ला
क्रिकेट के इतिहास के सबसे महंगे बल्ले का रिकॉर्ड महेन्द्र सिंह धौनी के नाम दर्ज है. साल 2011 विश्व कप फाइनल के दौरान धौनी ने जिस बल्ले से आखिरी शॉर्ट खेला था. उसे भारत की एक कंपनी आर के ग्लोबल शेयर एंड सिक्योरिटी लिमिटेड ने 161,295 डॉलर की भारी कीमत देकर खरीदा था. जिस कारण यह रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज है.

सबसे ज्यादा बार नॉट आउट
महेन्द्र सिंह धौनी अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार नॉट आउट रहने का रिकॉर्ड बना चुके है. वह कुल 78 बार बिना आउट हुए पवेलियन लौटे है.

29 बार अंतिम गेंद पर छक्का
2011 विश्वकप का वो विजय छक्का आज भी हर भारतीय को याद है जो धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ लगाया था. धौनी कुल 29 मर्तबा छक्का लगाकर पारी फिनिश कर चुके है.


No comments

Powered by Blogger.